कैसे होगी क्रिस मॉरिस – IPL की सबसे महंगी खरीद – 16.25 करोड़ रुपये खर्च?

कैसे होगी क्रिस मॉरिस की IPL में सबसे महंगी खरीद

आप 16 करोड़ रुपये कैसे खर्च करेंगे? एक फैंसी कार या शायद एक आलीशान अपार्टमेंट? वह कुछ नहीं है क्रिस मॉरिसपरिवार के लोग, इस इंडियन प्रीमियर लीग को प्राप्त करने के लिए पैसे से भरे बैग का इंतजार कर रहे हैं (आईपीएल) मौसम।

2021 खिलाड़ियों की नीलामी के दौरान, राजस्थान रॉयल्स 16.25 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि के लिए दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर की सेवाओं को सुरक्षित रखने के लिए कई फ्रेंचाइजी ने आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक 16 करोड़ रुपये दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल) के लिए खर्च किए। Yuvraj Singh 2016 में। मॉरिस अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए धन का उपयोग करना चाहता है।

मॉरिस ने मंगलवार को कहा, “मैं अपने करियर में बहुत भाग्यशाली रहा हूं और आईपीएल के लिए अपने करियर में बहुत अच्छा रहा हूं।”

“मैं वास्तव में चीजों को खरीदने की योजना नहीं बनाता। मैं बस एक दिन अपने परिवार की देखभाल करना चाहता हूं, और उससे ऊपर यह सुनिश्चित करने के लिए कि मेरा बच्चा स्कूल जा सकता है, विश्वविद्यालय जा सकता है, 18 वर्ष की आयु होने पर उसे कार खरीद सकता है और उसका लाइसेंस प्राप्त कर सकता है। और अगर मैं अपने परिवार को छुट्टी पर ले जाना चाहता हूं या ऐसा कुछ करना चाहता हूं, तो मैं सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मेरा परिवार सेट हो जाए। मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि उनके पास आरामदायक जीवन हो। दिन के अंत में, मेरा परिवार मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। ”

‘प्राइस टैग’ का दबाव
मॉरिस, जिन्होंने अन्य टीमों के साथ छह साल बिताने के बाद राजस्थान रॉयल्स के साथ पुनर्मिलन किया, एक बड़े मूल्य टैग के साइड इफेक्ट्स को जानता है, लेकिन यह महसूस करता है कि टूर्नामेंट के बढ़ने के साथ-साथ इसमें आसानी होती है।

“जब ऐसा कुछ होता है तो थोड़ा जोड़ा दबाव आना स्वाभाविक है। अगर मैं कहूं कि कोई दबाव नहीं था तो मैं झूठ बोलूंगा। लेकिन सौभाग्य से, अतीत में मैं अपने सिर पर काफी बड़ी कीमत के साथ आता रहा हूं, “मॉरिस, जिन्होंने खेला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) ने पिछले सीजन में कहा था।

“दिन के अंत में, जब आप मैदान पर उतरते हैं तो आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका ‘प्राइस टैग’ क्या है। आपको अपनी टीम के लिए गेम जीतने के लिए प्रदर्शन करने के साथ-साथ एक गेम जीतने में योगदान करने की आवश्यकता है।

“तो, हाँ, थोड़ा जोड़ा गया दबाव है, लेकिन ‘प्राइस टैग’ से आपको जो दबाव मिलता है, वह आपको क्रिकेट के मैदान पर प्रभावित नहीं करता है।

उन्होंने कहा, “आप टूर्नामेंट में उतरते हैं, आप सिर्फ क्रिकेट खेलने और टीम के साथियों के साथ मस्ती करते हैं। इसलिए, शायद सबसे महत्वपूर्ण चीज जो मैं आगे देख सकता हूं वह है सभी के साथ मस्ती करना। ”

‘कुछ नया नहीं’
नीलामी के बाद, कुमार संगकारा, राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक ने कहा था कि मॉरिस की भूमिका उनके तेज गेंदबाज का समर्थन करने की होगी जोफ्रा आर्चर। लेकिन अब आर्चर टूर्नामेंट के एक बड़े हिस्से को मिस करने के लिए तैयार हैं, अगर पूरे सीजन में नहीं, तो मॉरिस को हमले का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी लेनी होगी। क्या वह तैयार है?

“मैं बस उम्मीद करता हूं कि जोफ बेहतर हो जाए। यह दुर्भाग्यपूर्ण बात है। हम स्पष्ट रूप से उसके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं। यह एक बड़ा नुकसान है, उम्मीद है कि केवल पहले छमाही के लिए जोफ गायब है। मेरा मानना ​​है कि वह अंत तक वापस आ जाएगा, लेकिन यह एक बड़े पैमाने पर याद आती है। जब वह क्रिकेट में आता है तो वह एक रॉकस्टार होता है। वह बहुत तेजी के साथ गेंदबाजी करता है और मैदान से बाहर निकलता है और जब वह मैदान में उतरता है तो वह एक एथलीट होता है।

उन्होंने कहा, ‘लेकिन आईपीएल में मैंने जिस भी एक टीम के लिए खेला है, मेरी भूमिका नई गेंद और मृत्यु के समय रही है। मेरी भूमिका हमेशा नई गेंद को ले रही है और मृत्यु पर गेंदबाजी कर रही है और शायद बीच में एक।

“इसलिए, भूमिकाएं वास्तव में नहीं बदलती हैं चाहे वह अन्य गेंदबाजों का समर्थन कर रही हो या हमले का नेतृत्व कर रही हो। मैंने हमेशा टीमों में तेज गेंदबाज रखे हैं और मैं उनका सहायक कार्य रहा हूं, अगर आप इसे बुलाना चाहते हैं।

“इसलिए, अगर मैं हमले का नेतृत्व करता हुआ पाया जाता हूं तो यह एक नई भूमिका नहीं होगी, अगर मैं किसी और का समर्थन कर रहा हूं, तो हमें एक और तेज गेंदबाज का समर्थन करना चाहिए, अगर हमें किसी दूसरे पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता है। यह मेरे लिए कोई नई भूमिका नहीं होगी।

“जब यह हमले का नेतृत्व करने की बात आती है, तो थोड़ी ज़िम्मेदारी होती है, लेकिन जैसा मैंने कहा, यह मेरे लिए अलग नहीं होगा।

भिन्न, फिर भी समान भूमिकाएँ
जाहिर है, वह के स्तर पर नहीं है बेन स्टोक्सकम से कम बल्लेबाजी क्षमताओं के संदर्भ में नहीं, लेकिन मॉरिस के पास कौशल का एक समान सेट है। और दोनों राजस्थान रॉयल्स के लिए भी अलग भूमिका निभाएंगे। यदि स्टोक्स शीर्ष क्रम में उनका मुख्य आधार होंगे, तो मॉरिस से उन्हें अंत में कुछ तेज रन प्रदान करने की उम्मीद की जाएगी।

“हमें अलग-अलग भूमिकाएँ मिली हैं। जाहिर है, स्टोक्स बल्लेबाजी खोलता है। वह सर्वश्रेष्ठ में से एक है, अगर सबसे अच्छा नहीं है, इस समय ऑलराउंडर खेल रहे हैं। उनकी भूमिका इस क्रम में सबसे ऊपर है, वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं, ”उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, मैं कम क्रम का बल्लेबाज हूं, इसलिए मेरी भूमिका बल्ले से उन खेलों को खत्म करने की है, जो उम्मीद है कि इस साल मैं ऐसा कर सकता हूं। पिछले साल मुझे थोड़ी बदबू आई थी। मैं बल्ले के साथ अधिक योगदान देना चाह रहा हूं। ”

लेकिन जब गेंदबाजी की बात आती है, तो मॉरिस की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण होगी, खासकर आर्चर की अनुपस्थिति में।

“गेंद के साथ, हम स्पष्ट रूप से अलग हैं। मुझे लगता है कि उन्होंने पिछले कुछ आईपीएल में पिछले साल की तुलना में आईपीएल में काफी कम गेंदबाजी की। लेकिन जब क्रिकेट के खेल की बात आती है, तो आदमी को जादू का स्पर्श मिला है, “उन्होंने स्टोक्स की मैच जीतने की क्षमता की प्रशंसा की।

इसलिए, अगर हम टीम में अपनी अलग-अलग भूमिकाओं में एक-दूसरे को खिला रहे हैं, तो हम काफी दिलचस्प जोड़ी बन सकते हैं। यह दो पूरी तरह से अलग भूमिकाएँ हैं, लेकिन लगभग एक जैसी भूमिका; वह ऊपर से देख रहा है, मैं नीचे से देखने के बाद कोशिश कर रहा हूँ। उम्मीद है, हम इस साल एक-दूसरे को खिला सकते हैं। ”

‘चोटों से अशुभ’
मॉरिस को अतीत में चोटों से जूझना पड़ा है और इसने उन्हें अक्सर क्रिकेट से दूर रखा और प्रदर्शन के साथ-साथ उनके अवसरों को भी प्रभावित किया। वह हाल ही में एक ऐसी चोट की वापसी से लौटे और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के टी 20 चैलेंज में टाइटन्स के लिए खेले जहां उन्होंने पांच मैचों में पांच विकेट लिए।

आईपीएल में आने के कारण, उनके पास बेल्ट के तहत पर्याप्त खेल समय नहीं है क्योंकि कोविद -19 महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के कारण हाल ही में कई मैच नहीं हुए हैं। लेकिन मॉरिस ने कहा, वह “मैं जो कर सकता हूं वह सब कुछ कर रहा हूं” मैच के लिए तैयार है।

“यह ऐसा है जैसे मैंने एक लंबे प्री-सीजन में किया है; चारों ओर दौड़ रहा है, मेरे ओवरों को गेंदबाजी कर रहा है, लाल गेंद से गेंदबाजी कर रहा है। … इस समय दक्षिण अफ्रीका में कोई क्लब क्रिकेट नहीं है। मेरे जाने से ठीक पहले यह शुरू हुआ। इसलिए, वास्तव में क्रिकेट खेलने के अवसर नहीं हैं, ”मॉरिस ने कहा।

“… लेकिन चोट खेल का एक हिस्सा है। जाहिर है, मैं इसके बारे में अनलकी रहा हूं, मैं इसे कॉल करना पसंद करता हूं। मेरे सभी प्रॉप्स अच्छे रहे हैं और गलत समय पर चोटें आई हैं। मुझे लगता है कि पिछले साल थोड़ा अलग था क्योंकि आईपीएल में कोई क्रिकेट नहीं था। हमने क्रिकेट की कमी के कारण नरम ऊतक चोटों, बहुत सारी खींची हुई मांसपेशियों, बहुत सारी फटी मांसपेशियों को देखा। इसलिए, जैसे मैं दोहराता रहता हूं, मैंने क्रिकेट फिट रहने के लिए सब कुछ किया है और जब वह पहला गेम आएगा तो मैं जाने के लिए तैयार रहूंगा। ”

‘जीवन को बदलने वाला अनुभव’
अपनी बड़ी हिटिंग क्षमताओं और डेथ बॉलिंग कौशल के साथ, मॉरिस को हमेशा टी 20 क्रिकेट में एक प्रभाव खिलाड़ी के रूप में देखा गया है। उन्होंने चार आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए खेला है – राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली की राजधानियाँ और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – पर्याप्त सफलता के साथ विभिन्न भूमिकाएँ निभा रहे हैं।

“यह एक रोलरकोस्टर (सवारी) का एक छोटा सा रहा है। मुझे लगता है कि खेल में स्वाभाविक रूप से उतार-चढ़ाव से ज्यादा उतार-चढ़ाव आते हैं। ‘

“मैं स्पष्ट रूप से चोट के साथ अतीत में थोड़ा निराश हुआ हूं। ये चीजें होती हैं, हम जानते हैं कि। मैंने उसका मुकाबला करने की पूरी कोशिश की है, लेकिन मुझे लगता है कि यह मेरे लिए एक अविश्वसनीय अनुभव रहा है। और एक

“जो कोई भी खेलता है वह आपको बताएगा कि भीड़ के सामने खेलने का अवसर, संभवतः खेलने का अवसर, यदि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट जितना बड़ा नहीं है, क्रिकेट के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंच है।

“इसलिए, जब तक मेरे पास ऐसा करने का अवसर है, यह एक अविश्वसनीय यात्रा रही है। यह वास्तव में है। मैं कर रहा हूँ, मैं स्पष्ट रूप से नहीं कर रहा हूँ। आप जीवन-परिवर्तन शब्द का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन हर बार जब आप आईपीएल में आते हैं, तो आपका जीवन बदल जाता है। चाहे वह व्यक्तिगत हो, चाहे वह क्रिकेट में हो, चाहे वह किसी भी चीज में हो।

उन्होंने कहा, ‘आईपीएल का हिस्सा बनना जीवन बदलने वाला अनुभव रहा है। इसलिए कृतज्ञता के सिवा कुछ नहीं।

“उम्मीद है, अगले नौ हफ्तों में इस पर एक नई कहानी लिखी जाएगी।”

टी 20 विश्व कप के लिए आईपीएल
हालांकि आईपीएल में उनकी भारी मांग रही है, लेकिन उनके अंतरराष्ट्रीय करियर ने ऐसा नहीं किया है क्योंकि कई लोगों ने विभिन्न कारणों से उम्मीद की थी। इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले टी 20 विश्व कप के साथ, आईपीएल 2021 दक्षिण अफ्रीकी पक्ष में एक बर्थ को सुरक्षित करने के लिए उनका वाहन बन सकता है। लेकिन मॉरिस वह बहुत आगे नहीं देख रहा है।

उन्होंने कहा, “मैंने अभी तक ऐसा नहीं देखा है (आईपीएल की सफलता दक्षिण अफ्रीकी टीम में वापसी में मदद करती है), ईमानदार होने के लिए,” उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, “मैं अभी राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहा हूं। मेरा तात्कालिक ध्यान यही है। यह मेरा अभी कॉल का पोर्ट है। और आप जानते हैं, हम उस पुल को पार कर लेंगे जब हम वहाँ पहुँचेंगे यदि यह कभी आता है।

“मुझे लक्ष्य निर्धारित करना पसंद नहीं है क्योंकि क्रिकेट अप्रत्याशित है, खासकर टी 20 क्रिकेट। टेस्ट क्रिकेट में, आप अपने आप को लगभग एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं … लेकिन टी 20 क्रिकेट इतना अप्रत्याशित है, यह एक राक्षस है जो हम खेल रहे हैं। इसलिए, लक्ष्य निर्धारित करने के लिए, मैं वास्तव में इसका बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं।

“दिन के अंत में, मैं सिर्फ योगदान देना चाहता हूं। मुझे लगता है कि यह मेरी सबसे बड़ी बात है: जहां मैं कर सकता हूं योगदान दें। ”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *